Mahindra XUV700 एक ऐसी SUV है जिसने भारतीय बाजार में आते ही हलचल मचा दी थी। इसकी दमदार स्टाइलिंग, जबरदस्त फीचर्स और सेफ्टी रेटिंग ने इसे शहरी ग्राहकों से लेकर ऑफ-रोडिंग प्रेमियों तक सभी का पसंदीदा बना दिया। लेकिन जब आप इस गाड़ी को खरीदने जाते हैं, तो एक बात साफ महसूस होती है — इसकी कीमत सिर्फ एक्स-शोरूम तक सीमित नहीं है। असली झटका तब लगता है जब आप कुल ऑन-रोड कीमत देखते हैं।
इसका बड़ा कारण है इस पर लगने वाला GST और Cess। कई लोग पूछते हैं — “Mahindra XUV700 पर GST कितना है?” या “इतना टैक्स क्यों देना पड़ता है?” यही सवाल अगर आपके मन में भी है, तो आइए इसे विस्तार से और आसान भाषा में समझते हैं।
भारत में कारों पर GST कैसे लगता है?
GST आने से पहले कारों पर अलग-अलग स्तर पर कई टैक्स लगते थे – जैसे एक्साइज ड्यूटी, VAT, रोड टैक्स आदि। लेकिन GST लागू होने के बाद ज्यादातर टैक्स खत्म हो गए और अब सिर्फ तीन मुख्य टैक्स लगते हैं:
GST (28%) – सभी कारों पर बेस टैक्स
Compensation Cess (1% से 22% तक) – कार के साइज, इंजन कैपेसिटी और टाइप के अनुसार
RTO और इंश्योरेंस चार्ज – राज्य सरकार के अनुसार अलग-अलग
अब सवाल है कि Mahindra XUV700 पर इनका क्या असर होता है।
Mahindra XUV700 GST Rate क्या है?
Mahindra XUV700 एक मिड-साइज़ SUV है जिसकी लंबाई 4 मीटर से अधिक है, इंजन 1500cc से ज्यादा है और ग्राउंड क्लीयरेंस भी SUV कैटेगरी में आता है। ऐसे में सरकार के टैक्स नियमों के अनुसार इस पर अधिकतम टैक्स दर लागू होती है।
GST: 28%
Cess: 22%
कुल टैक्स: 50%
जी हां, आपने सही पढ़ा – Mahindra XUV700 GST Rate 50% है, जो कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत पर लगता है। यानी ₹20 लाख की गाड़ी पर आपको ₹10 लाख सिर्फ टैक्स देना होता है।
उदाहरण से समझिए कीमत कैसे बढ़ती है
मान लीजिए आप Mahindra XUV700 AX7 Diesel Manual वेरिएंट खरीदना चाहते हैं जिसकी एक्स-शोरूम कीमत ₹20 लाख है। अब देखते हैं उस पर टैक्स कैसे लगता है:
विवरण | राशि |
---|---|
बेस प्राइस (बिना टैक्स) | ₹20,00,000 |
GST (28%) | ₹5,60,000 |
Cess (22%) | ₹4,40,000 |
कुल टैक्स | ₹10,00,000 |
कुल कीमत (टैक्स सहित) | ₹30,00,000 |
इसका मतलब है कि जिस कार की कीमत ₹20 लाख है, वो टैक्स लगने के बाद ₹30 लाख की हो जाती है — और इसमें RTO, इंश्योरेंस, और एक्स्ट्रा चार्ज अभी शामिल नहीं हैं।
अलग-अलग वेरिएंट की अनुमानित कीमतें (GST सहित)
वेरिएंट | एक्स-शोरूम | GST + Cess (50%) | टैक्स सहित कीमत |
---|---|---|---|
MX Petrol | ₹14 लाख | ₹7 लाख | ₹21 लाख |
AX5 Diesel | ₹18 लाख | ₹9 लाख | ₹27 लाख |
AX7 Luxury Pack | ₹21 लाख | ₹10.5 लाख | ₹31.5 लाख |
यह आंकड़े बताते हैं कि Mahindra XUV700 पर लगने वाला टैक्स सीधे तौर पर उसकी कीमत को डेढ़ गुना तक बढ़ा देता है।
क्या कोई टैक्स में छूट मिल सकती है?
कुछ खास मामलों में टैक्स में छूट मिलती है, जैसे:
इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ (EVs) – उन पर सिर्फ 5% GST लगता है
दिव्यांग व्यक्तियों को कुछ राज्यों में रजिस्ट्रेशन या रोड टैक्स में छूट
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कमर्शियल व्हीकल्स के लिए अलग टैक्स स्ट्रक्चर
लेकिन Mahindra XUV700 फिलहाल एक IC इंजन पर चलने वाली गाड़ी है, इसलिए उस पर ये छूट लागू नहीं होती।
आगे चलकर बदलाव की संभावना?
सरकार समय-समय पर ऑटो सेक्टर के टैक्स स्ट्रक्चर की समीक्षा करती है। अगर आने वाले समय में SUV पर लगने वाले Cess को कम किया जाता है, तो Mahindra XUV700 GST Rate में भी कमी आ सकती है। इसके अलावा, अगर Mahindra XUV700 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न लॉन्च होता है, तो उस पर 5% GST ही लगेगा – यानी काफी बड़ी बचत हो सकती है।
निष्कर्ष
अगर आप Mahindra XUV700 खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो सिर्फ एक्स-शोरूम कीमत को देखकर अंदाजा मत लगाइए। इस SUV पर 50% GST और Cess जुड़ता है, जो इसकी कीमत को लाखों रुपये तक बढ़ा देता है। ₹20 लाख की गाड़ी, ₹30 लाख की हो जाती है — और यह हकीकत है।
फिर भी, अगर आपको इसकी परफॉर्मेंस, लुक और फीचर्स पसंद हैं, तो यह कीमत वाजिब भी लग सकती है। लेकिन सही बजट प्लानिंग और फाइनेंसिंग से पहले टैक्स की जानकारी होना बेहद जरूरी है।
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आपकी राय
क्या आपको लगता है कि SUV पर इतना ज्यादा टैक्स वाजिब है? क्या सरकार को Mahindra XUV700 GST Rate को कम करना चाहिए?
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